विकसित भारत संकल्प यात्रा में योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ पात्र नागरिकों को किया जाएगा लाभान्वित

विकसित भारत संकल्प यात्रा में योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ पात्र नागरिकों को किया जाएगा लाभान्वित

रायसेन में वन परिसर में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुभारंभ कार्यक्रम सम्पन्न

जनप्रतिनिधियों ने हरी झण्डी दिखाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा आईईसी वैन (प्रचार रथों) को किया रवाना

रायसेन, 16 दिसम्बर 2023 

 रायसेन स्थित वन परिसर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शुभारंभ कार्यक्रम का सांची विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा, उदयपुरा विधायक श्री नरेन्द्र पटेल तथा पूर्व केबिनेट मंत्री श्री रामपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम स्थल पर उज्जैन में आयोजित प्रदेश स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का लाईव प्रसारण भी दिखाया गया। 

 सांची विधायक डॉ चौधरी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से विकसित हो रहा है, लगातार विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। भारत की दुनिया में एक नई पहचान बन रही है। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। मध्यप्रदेश में आज मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा उज्जैन से इस यात्रा का प्रदेश स्तरीय शुभारंभ किया गया है। जिले में भी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। यहां आज यहां आईईसी वैन (प्रचार रथ) को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जा रहा है जो कि जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में पहुचेंगे और केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का वैन में लगी एलईडी सहित अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार करेंगे।  

 विधायक डॉ चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार की गरीब कल्याण, जनकल्याण की योजनाओं का लाभ सभी पात्र नागरिकों को मिल रहा है। केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाकर नागरिकों के जीवन में बदलाव आ रहा है, उनका आर्थिक विकास हो रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के ग्रामों तथा नगरों में पहुंचने पर जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ही पात्र नागरिकों को योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए जाएंगे। 

 कार्यक्रम में पूर्व केबिनेट मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीबों, किसानों, महिलाओं सहित सभी वर्गो के लिए कल्याणकारी और विकासमूलक योजनाएं चलाई हैं और इनका लाभ पात्र नागरिकों तक पहुंचाने का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आईईसी वैन प्रचार रथ गॉवों तथा शहरों में पहुचेंगे और केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जानकारी जन-जन तक पहुंचाएंगे। साथ ही जरूरतमंदों को केन्द्र सरकार की योजनाओं से पात्रतानुसार लाभान्वित करने का काम भी किया जा रहा है। 

 जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने उपस्थित नागरिकों से कहा कि जिले की सभी 521 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी। यात्रा में आईईसी वैन (प्रचार रथ) सभी ग्राम पंचायतों में पहुचेंगी तथा केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी और लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाया जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीबों के आर्थिक उत्थान और विकास के लिए प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, किसान सम्मान निधि, अटल पेंशन योजना, निःशुल्क खाद्यान्न वितरण योजना, पीएम स्वनिधि योजना सहित अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख किया। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सविता सेन तथा श्री राकेश शर्मा ने भी संबोधित किया। 

 कलेक्टर श्री अरविंद दुबे ने कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के साथ ही रायसेन जिले में भी आज से विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ हो रही है। इस यात्रा का उद्देश्य शासन की योजनाओं तथा उनका लाभ जन-जन तक पहुंचाना है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा उज्जैन से प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में यात्रा का शुभारंभ किया गया है। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में उन पात्र नागरिकों तक पहुंचेगे, जिन्हें अभी तक किन्हीं कारणों से योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे जरूरतमंद और पात्र नागरिकों तक पहुंचकर शिविर लगाकर उन्हें केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही शासन द्वारा प्रारंभ की गई योजनाओं की जानकारी भी जन-जन तक पहुंचाना है, जिससे कि नागरिकों को योजनाओं की जानकारी हो और वह पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएं। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। 

 कार्यक्रम स्थल पर सांची विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा, उदयपुरा विधायक श्री नरेन्द्र पटेल तथा पूर्व केबीनेट मंत्री श्री रामपाल सिंह द्वारा आईईसी वैन (प्रचार रथ) को हरी झण्डी दिखाकर निर्धारित रूट चार्ट अनुसार जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, अपर कलेक्टर श्री अभिषेक दुबे सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थि

त रहे।