नवरात्रि का उत्साह:

नवरात्रि का उत्साह:

हर दिन बन रहे शुभ मुहूर्त में होगा करोड़ों का कारोबार

खरीदारी के श्रेष्ठ मुहूर्त

14/10/2023

 

●17 अक्टूबर - राजयोग रात 8.31 से मध्यरात्रि 1.27 तक और रवियोग रात 8.31 से शुरू

●18 अक्टूबर - सर्वार्थसिद्धि योग व अमृतसिद्धि योग सूर्योदय के साथ सुबह 6.31 बजे से शुरू होगा, जो रात 9.00 बजे तक रहेगा।

●19 अक्टूबर- रवियोग रात 9.04 बजे से शुरू

●20 अक्टूबर- कुमारयोग सूर्योदय से रात 8.41 बजे तक, रवियोग रात 8.41 बजे तक, राजयोग रात 11.25 से अगले दिन सूर्योदय तक

●21 अक्टूबर- त्रिपुष्कर योग शाम 7.54 बजे से रात 09.54 बजे तक

●22 अक्टूबर- सर्वार्थसिद्धि योग सूर्योदय से शाम 6.44 बजे तक तक, रवियोग शाम 6.44 बजे से शुरू

●23 अक्टूबर- सर्वार्थसिद्धि योग सुबह 6.35 से शाम 05.14 बजे तक, रवियोग सम्पूर्ण दिन—रात

●24 अक्टूबर- रवियोग शाम 6.26 बजे से अगले दिन सूर्योदय तक

गाड़ियों की हो रही बुकिंग

दो पहिया वाहन शो रूम के मैनेजर कपिल श्रीवास ने बताया कि शुभ मुहूर्त में गाडिय़ों की बुकिंग हो रही है। नवरात्रि के अलग-अलग दिनों में गाडिय़ों की बुकिंग कराने ग्राहक आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसानों की फसल भी बाजार में आ गई हैं। ऐसे में नवरात्रि से दिवाली तक करोड़ो का कारोबार होने की उम्मीद है।

खरीदारी लाएगी सुख-समृद्धि

ज्योतिषाचार्य नरेन्द्र शास्त्री ने बताया कि नवरात्र के साथ ही बाजार में खरीदारी के विशेष संयोग बन रहे है। विभिन्न संयोग में खरीदारी सुख-समृद्धि लेकर आएंगी। धनतेरस से पहले ही बाजार में शुभ संयोग में धनवर्षा होगी। बुधादित्य, प्रीति, आयुष्मान, सर्वार्थसिद्धि, रवियोग और त्रिपुष्कर में खरीदी गई सामग्री से समृद्धि बढ़ेगी।

सागर. 15 अक्टूबर नवरात्रि अखंड रहेगी। पूरे नौ दिनों का शक्ति पर्व होना शुभ संयोग है। नवरात्रि की शुरुआत रविवार को होने से देवी हाथी पर सवार होकर आएंगी।

पहले दिन ग्रह-नक्षत्र हर्ष, शंख, भद्र, पर्वत, शुभकर्तरी, उभयचरी, सुमुख, गजकेसरी और पद्म नाम के योग बना रहे हैं। 23 तारीख तक चलने वाले शक्ति पर्व में पद्म, बुधादित्य, प्रीति और आयुष्मान योग के साथ ही 3 सर्वार्थसिद्धि, 3 रवियोग और 1 त्रिपुष्कर योग रहेगा। इन शुभ मुहूर्त में शहर के बाजार में करोड़ो का कारोबार होगा। बाजारों में व्यापारियों ने पूरी तैयारी कर ली है। व्यापारियों ने ग्राहक के स्वागत के लिए दुकानें सजा ली हैं।

नवरात्रि शुरू होते ही बाजार भी पूरी तरह तैयार हो चुके है। सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सोनी ने बताया कि शहर का पूरा सराफा बाजार जगमग हो गया है। कैडवरी 10 ग्राम सोने के दाम अभी 61100 हजार के आसपास हैं और चांदी 72500 रुपए किलो है। व्यापारी संजीव दिवाकर ने बताया कि एक दिन में 1200 रुपए सोने के दामों उछाल आया है। नवरात्रि में ही 40 फीसदी कारोबार होने की उम्मीद है। दुकानदारों ने अपनी- अपनी दुकानों पर स्टॉक कर लिया है। दुकानदार त्योहार की खरीदारी एक माह पहले से ही करना शुरू कर देते है। पिछले साल की तुलना में इस बार बाजार में 40 फीसदी अधिक कारोबार होने की उम्मीद है।