निर्वाचन आयोग द्वारा चलाया जा रहा है आपके द्वार अभियान बीएलओ द्वारा 16 मई तक घर-घर जाकर किया जाएगा सर्वे

निर्वाचन आयोग द्वारा चलाया जा रहा है आपके द्वार अभियान बीएलओ द्वारा 16 मई तक घर-घर जाकर किया जाएगा सर्वे

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य शुरू होने से पहले प्रदेश में प्री-रिवीजन गतिविधियां कराई जा रही है। प्रदेश में 17 अप्रैल से 16 मई तक आयोग आपके द्वार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में निर्वाचक नामावली में नए नाम जोड़ने, मृतकों के नाम हटाने और संशोधन की कार्रवाई की जा रही है। बीएलओ द्वारा अपने मतदान केंद्र अंगर्तत आने वाले मतदाताओं के घर जाकर सर्वे किया जा रहा है।  

मतदाता सूची में एक ही नाम के कई मतदाताओं के नाम होते हैं। ऐसे मतदाताओं को अभियान के दौरान पहले से ही चिन्हांकित किया जा रहा है। सभी बीएलओ अपने अपने मतदान केंद्र अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक स्थान पर चौपाल लगाकर मतदाता सूची का वाचन कर रहे हैं। एक ही नाम के कई व्यक्ति मिलने पर उनकी पहचान कर, उनका आधार नंबर एकत्र करेंगे, ताकि दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं का नाम एक स्थान से हटाया जा सकें। जिन मतदाताओं के नाम के आगे सरनेम नहीं लिखा है, उसमें भी सुधार किया जाएगा। इसके अलावा निर्वाचक नामावली से मृत मतदाताओं का नाम हटाने की कार्रवाई की जाएगी। मतदाता सूची में दर्ज पुरानी (ब्लैक एडं व्हाइट) फोटो को रंगीन में बदलने का कार्य किया जाएगा।

एक मतदान केंद्र पर न हो 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या

एक मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या न हो। इसके अलावा यदि किसी मतदान केंद्र भवन की स्थिति जर्जर है और वहां पर कोई नया भवन बना है तो उसकी भी जानकारी उपलब्ध कराएं, ताकि पुराने मतदान केंद्र भवन को परिवर्तित कर नए भवन को मतदान केंद्र बनाएं जाने की कार्यवाही की जा सके। मतदाताओं को मतदान के दौरान कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा।