पैन कार्ड के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि पैन कार्ड की जरूरत आईटीआर फाइल करने के लिए होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. आज के समय में पैन कार्ड एक बेहद जरूरी दस्‍तावेज बन चुका है. पैन कार्ड बनवाने के कई अन्‍य फायदे भी हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. तो आज हम आपको बताते है, की पैन कार्ड के क्या- क्या फायदे है.

परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन कार्ड (Pan Card) ये 10 अंको का एक ऐसा नंबर होता है जिसे आयकर विभाग की ओर से जारी किया जाता है. बहुत सारे लोग सोचते हैं कि पैन कार्ड की जरूरत आईटीआर फाइल करने के लिए होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. आज के समय में पैन कार्ड एक बेहद जरूरी दस्‍तावेज बन चुका है

.यही वजह है कि भारत सरकार ने पैन को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. अकाउंट खुलवाने से लेकर आईटीआर फाइल करने तक पैन कार्ड जरूरत हर वित्तीय काम के लिए होती है. पैन कार्ड नहीं होने की वजह से आपके कई काम अटक सकते हैं.

इसके अलावा पैन कार्ड बनवाने के कई अन्‍य फायदे भी हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. तो आज हम आपको बताते है, की पैन कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं.

फाइनेंशियल गतिविधियों के लिए जरुरी
अगर आप अपने एक बार से ज्‍यादा बार लोन लिया है या आप अपनी फाइनेंशियल गतिविधियों को एक बार फिर से रिवाइज करना चाहते हैं तो पैनकार्ड के जरिए आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको इनकम टैक्‍स की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां लॉग इन करके 26AS फॉर्म डाउनलोड कर लें. अब इस फॉर्म के जरिए आप अपने पैन कार्ड के जरिए की गई सारी फाइनेंशियल गतिविधियों को चेक कर सकते हैं. इससे आपको ये पता चल जाएगा कि कौन सा लोन आपने कब लिया है.

सिबिल स्‍कोर जान सकते हैं
अगर आप लोन लेने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आपका सिबिल स्‍कोर अच्‍छा होना बहुत जरूरी है. सिबिल स्‍कोर के जरिए ही ये तय किया जाता है कि लोन व्‍यक्ति को दिया जाना चाहिए या नहीं और कितने ब्‍याज दर पर दिया जाना चाहिए. अगर आपके पास पैन कार्ड है तो आप अपने सिबिल स्‍कोर को आसानी से जान सकते हैं. आमतौर पर 700 या इससे ऊपर के सिबिल स्‍कोर को अच्‍छा माना जाता है.

बीमा क्‍लेम के मामले में

अगर आपने कोई हेल्थ इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदा है और उसके संबंध में क्लेम एक लाख रुपए से ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसीधारकों के लिए पैन और आधार कार्ड देना जरूरी होता है.

ज्‍वेलरी की खरीदारी

अगर आप ज्‍वेलरी की खरीददारी कर रहे हैं और उसकी कीमत 5 लाख या इससे ज्‍यादा है तो आपके पास पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है. पैन कार्ड की डीटेल्‍स के बगैर आप 5 लाख से अधिक की ज्‍वेलरी नहीं खरीद सकते है.

ये भी हैं फायदे

आयकर में हर प्रकार की गड़बडि़यों या दिक्‍कतों से बचाता है पैन कार्ड.

इसे आप कहीं पर भी आईडी के तौर पर दे सकते हैं. भारत सरकार द्वारा जारी ये कार्ड सभी जगहों पर मान्‍य है.

अगर आप पैन कार्ड की डीटेल्‍स पार्ट टाइम जॉब में भी दें तो आपका भुगतान आसान हो जाता है. इससे आप वित्‍तीय वर्ष के अंत में अपना टीडीएस क्‍लेम में मदद मिलती है.

पैन कार्ड से क्या क्या कार्य रुक सकते है

  1. पैनकार्ड के बिना आप बैंक खाता नहीं खुला सकते
  2. पैनकार्ड के बिना आप 50,000रु से जायदा बैंक से पैसे नही निकल सकते
  3. पैनकार्ड के बिना आप लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ नहीं ले सकते
  4. पैनकार्ड के बिना आप प्रॉपर्टी खरीद एवं बेच नहीं सकते
  5. पैनकार्ड के बिना आप इनकम टैक्स नहीं भर सकते
  6. पैनकार्ड के बिना आप किसी कंपनी में नौकरी नहीं कर सकते
  7. पैनकार्ड के बिना आप लोन नहीं ले सकते
  8. पैनकार्ड के बिना आप गाड़ी घर का किसी भी प्रकार की चीज फाइनेंस नही करा सकते
  9. पैनकार्ड के बिना आप और भी कई कार्य नहीं कर सकत

        10.पैनकार्ड के बिना आप 50,000 रु से जायदा का सोना           नहीं खरीद सकते

पैनकार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

पैनकार्ड आपका अमान डिजिटल वर्ल्ड सीएससी सेंटर पर सिर्फ आधार कार्ड से अंगूठा रख कर बन सकता है

साथ में अमान डिजिटल वर्ल्ड पर पैनकार्ड बनाने से आपको 2 फायदे मिलेंगे जो आपको अन्य सेंटरों पर नही मिल सकते

1. अमान डिजिटल वर्ल्ड के पास इनकम टैक्स की टीन ब्रांच है जिस से पैनकैड आपका जल्दी पोर्टल पर अपडेट होगा और डायरेक्ट गवर्मेंट से बनेगा.

2. जिस कूरियर कंपनी के साथ इनकम टैक्स का टाई अप है पैन कार्ड बनने का वह कूरियर कंपनी की पूरे जिले की फ्रेंचाइजी अमान डिजिटल वर्ल्ड के पास है साथ में अमान डिजिटल एक बहुत ही फेमस ब्रांड है सीएससी और डिजिटल सर्विसेज की श्रेणी का

आप अमान डिजिटल वर्ल्ड पर व्हाट्सएप के जरिए OTP बता कर भी पैनकार्ड बना सकते है

WhatsApp Button

व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 7000093998 इसपर अपना आधार कार्ड भेजे UPI के माध्यम से पेमेंट करें और कॉल पर OTP बता कर आप घर बैठे अपना पेनकार्ड का PDF व्हाट्सएप पर ही रिसीव करें और ऑर्जिनल पैनकार्ड 8 से 10दिन में आपके घर के पते पर डिलीवर हो जाएगा

या आप अमान डिजिटल वर्ल्ड के पते पर जाकर भी पैनकार्ड बनवा सकते है 

पता. इंडियन चौराहा वार्ड नंबर 03 मदईपुरा रोड इंडियन चौराहा रायसेन रायसेन मध्यप्रदेश

गूगल मैप लिंक

Files