E-Voter ID Card: वोटर आईडी कार्ड बनाना अब हुआ और आसान, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

E-Voter ID Card: वोटर आईडी कार्ड बनाना अब हुआ और आसान, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

E-Voter ID Card: अब भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने ऑनलाइन आवेदन करने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके ज़रिये आप घर बैठे अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर सकते है. आइये जानते है की कैसे आप वोटर आईडी के लिए कर सकते है ऑनलाइन आवेदन.

-Voter ID Card: देश में चुनाव का दौर चल रहा है. गुजरात में विधानसभा की 182 और हिमाचल की 68 सीटों के लिए चुनाव होने है. चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. एक अच्छे नागरिक की पहचान होती है की वो अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट देकर सरकार बनाने में अपना योगदान दे. अपना योगदान देने के लिए ये ज़रूरी है की आपके पास मतदाता पहचान पत्र (Voter ID)हो. तो अगर आप भारतीय नागरिक हैं, आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और अभी तक आपके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है. तो आप भी मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.  

पहले वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन सिर्फ स्थानीय या फिर राष्ट्रीय स्तर के चुनाव से पहले ही संभव होता था. पर अब भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने ऑनलाइन आवेदन करने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके ज़रिये आप घर बैठे अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए अप्लाई कर सकते है. आइये जानते है की कैसे आप वोटर आईडी के लिए कर सकते है ऑनलाइन आवेदन. 

E-Voter ID Card के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन 

वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन एनरोलमेंट करना होता है. भारतीय निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. इस वेबसाइट पर भारत में होने वाले हर चुनाव की प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी दी हुई है. देश के आगामी चुनाव के कार्यक्रम से लेकर चुनावों के लिए मतदाता लिस्ट तक, सब कुछ हम इस वेबसाइट पर देख सकते है. 

E-Voter ID Card के ऑनलाइन आवेदन के लिए करें ये स्टेप्स फॉलो - 

1. इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर जाएं

2. अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए, वोटर सर्विसेज पोर्टल पर क्लिक करके एक नया अकाउंट बनाएं

3. आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आप स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में डालें 

4. इसके बाद आपको पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन आएगा, वो करते ही आपका अकाउंट बन जायेगा 

5. फिर आपको वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा और उसके बाद न्यू वोटर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा

6. वहां मांगे जा रहे सभी डिटेल्स को भर कर और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके ‘सबमिट’ पर क्लिक करना है. आपकी जानकारी के लिए बता दूं की आपको अपनी तस्वीर, एक एड्रेस प्रूफ, एक अपनी उम्र का प्रूफ और एक कोई भी आइडेंटिटी प्रूफ सबमिट करना होता है. 

7. सबमिट करने के बाद, आपकी ई-मेल आईडी पर एक पर्सनल वोटर आईडी पेज का लिंक भेज दिया जायेगा. 

8. इस लिंक के ज़रिये आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक कर पाएंगे 

बस इतने से स्टेप्स इसके बाद आवेदन करने के एक हफ्ते से एक महीने के भीतर आपके दिए हुए पते पर आपका Voter ID Card डाक के द्वारा पहुंच जाएगा

वोटर आईडी की एप डाउनलोड करने लिए नीचे दी गई लिंक से डाऊनलोड करें

इसपर क्लिक करके आप वोटर आईडी की एप डाउनलोड करें

Youtube वीडियो देखें